REET 2020 Latest Update: अर्हता में बदलाव के साथ जल्द जारी होगा नोटिफिकेशन, यहां पढ़ें


REET 2020 Latest Update: राजस्थान शिक्षक पात्रता परीक्षा (REET) के न्यूनतम अर्हक अंकों में रियायत को लेकर एक नया आदेश जारी किया है। राज्य के स्कूल एजुकेशन मिनिस्टर गोविंद सिंह डोटासरा ने इसकी जानकारी दी है। मिनिस्टर ने अपने ऑफिशियल ट्विटर अकाउंट पर नए आदेश की कॉपी साझा की है। जिसमें कहा गया है कि राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद्, नई दिल्ली (NCTE) द्वारा जारी दिशानिर्देश के आधार पर राज्य सरकार के पास टीईटी में न्यूनतम अर्हक अंकों में रियायत देने का अधिकार है। रीट परीक्षा में विभिन्न श्रेणियों के लिए न्यूनतम उत्तीर्णांक निर्धारित किए गए हैं।

जानें किस श्रेणी के उम्मीदवारों को कम से कम कितने प्रतिशत अंक लाने होंगे
सामान्य / अनारक्षित श्रेणी : 60 प्रतिशत (टीएसपी व नॉन टीएसपी)
अनुसूचित जनजाति (ST) : 55 प्रतिशत (नॉन टीएसपी), 36 प्रतिशत (टीएसपी)
अनुसूचित जाति (SC), ओबीसी, एमबीसी व आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग : 55 प्रतिशत
समस्त श्रेणी की विधवा और परित्यक्ता महिलाएं एवं भूतपूर्व सैनिक : 50 प्रतिशत
दिव्यांग वर्ग : 40 प्रतिशत
सहरिया जनजाति : 36 प्रतिशत

परीक्षा तिथियों की घोषणा जल्द
शिक्षा मंत्री डोटासरा ने अपने ट्वीट में बताया है कि आचार संहिता हटते ही सरकार रीट परीक्षा को लेकर प्राथमिकता से कार्य कर रही है। विभिन्न श्रेणियों के न्यूनतम अर्हक अंकों में रियायत देने के संबंध में और इस परीक्षा के लिए माध्यमिक शिक्षा बोर्ड को नोडल एजेंसी बनाने संबंधी आदेश जारी किए गए हैं। बहुत जल्द रीट परीक्षा की तारीख की घोषणा की जाएगी।


इससे पूर्व नवंबर माह में शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने जानकारी दी थी कि प्रदेश में आचार संहिता लागू होने के कारण फाइल इलेक्शन कमीशन के पास अप्रूवल के लिए है। अप्रूवल मिलते ही विज्ञप्ति जारी की जाएगी। बता दें कि राज्य सरकार ने 31000 ग्रेड 3 शिक्षक पदों को भरने के लिए अनुमति दी थी। वहीं, इस संबंध में शिक्षा मंत्री डोटासरा ने नवंबर माह में ही अधिसूचना जारी करने की घोषणा की थी। इसके बाद से ही उम्मीदवार अधिसूचना का इंतजार कर रहे हैं।


⏬ Buy Important Books For All Competitive Exams ⏬

Post a Comment

0 Comments