RRB Exam CBT Schedule 2020: रेलवे ने कैटेगरी वाइज भर्ती परीक्षा का फुल शेड्यूल किया जारी, यहां देखें


RRB Ministerial Isolated Categories Exam Schedule 2020: रेलवे भर्ती बोर्ड ने 15 दिसंबर से आयोजित होने जा रही मिनिस्टीरियल एवं आइसोलेटेड कैटेगरी भर्ती परीक्षा का फुल शेड्यूल जारी कर दिया। किस पद का एग्जाम किस दिन और किस शिफ्ट में है, यह सब कुछ दिया हुआ है। आरआरबी की ओर से जारी नोटिस में बताया गया है कि परीक्षा 18 दिसंबर को छोड़कर रोजाना दो-दो शिफ्टों में आयोजित होगी। पहली शिफ्ट का एग्जाम सुबह साढ़े 10 बजे से शुरू होगा जबकि दूसरी शिफ्ट का एग्जाम दोपहर 3 बजे से शुरू होगा। एग्जाम 90 मिनट का होगा। परीक्षा केंद्र पर एक घंटे पूर्व रिपोर्ट करना होगा।

Click Here For Exam Schedule

RRB Exam Schedule 2020
आरआरबी मिनिस्टीरियल एवं आइसोलेटेड भर्ती परीक्षा की सीबीटी डेट, एग्जाम सिटी डिटेल आज शाम 5 बजे जारी होगी। अभ्यर्थी अपने-अपने क्षेत्रीय आरआरबी की वेबसाइट पर यह चेक कर सकेंगे कि उनका सीबीटी 15 दिसंबर से 18 दिसंबर के बीच किस डेट को है और किस शहर में है। इसके अलावा मॉक टेस्ट का लिंक भी एक्टिव हो जाएगा जिस पर क्लिक कर अभ्यर्थी सीबीटी की प्रैक्टिस कर सकेंगे। मॉक टेस्ट देने से उन्हें पता लग जाएगा कि उन्हें कंप्यूटर पर किस तरह प्रश्नों के उत्तर देने हैं। इसके अलावा एससी, एसटी अभ्यर्थी कल से ट्रेवलिंग अथॉरिटी भी डाउनलोड कर सकेंगे।

Read More: एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया में विभिन्न पदों पर निकली भर्ती, ऐसे करें अप्लाई

Read More: इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन लिमिटेड में ट्रेड अप्रेंटिस के निकली भर्तियां, जल्द करें आवेदन

अभ्यर्थी यह ध्यान रखें कि आज केवल सीबीटी डेट और एग्जाम सिटी की डिटेल आएगी, एडमिट कार्ड नहीं। आधिकारिक नोटिस के मुताबिक एडमिट कार्ड परीक्षा तिथि से चार दिन पहले जारी होना शुरू होंगे। जैसे अगर किसी अभ्यर्थी की परीक्षा 15 दिसंबर के दिन है तो उसका एडमिट कार्ड 11 दिसंबर को जारी होगा। पिछले साल फरवरी-मार्च माह में आरआरबी ने मिनिस्ट्रियल व आइसोलेटेड पदों पर कुल 1665 वैकेंसी निकाली गई थी। इस भर्ती के तहत जूनियर स्टेनोग्राफर हिन्दी, इंग्लिश, ट्रांसलेटर, कुक, वेलफेयर इंस्पेक्टर, टीचर, लॉ असिस्टेंट एवं अन्य पदों पर भर्ती की जाएगी।

Read More: असिस्टेंट कमांडेंट के पदों पर निकली भर्ती, यहां से करें अप्लाई

RRB Exam Pattern 2020
उम्मीदवारों का चयन सिंगल स्टेज सीबीटी (कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट) से होगा। सीबीटी में सफल उम्मीदवारों का स्किल टेस्ट (स्टेनो, ट्रांसलेशन, टीचिंग स्किल, परफॉर्मेंस टेस्ट आदि) भी होगा। स्किल टेस्ट के बाद डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन व मेडिकल एग्जामिनेशन होगा। सिंगल स्टेज सीबीटी में 90 मिनट का समय दिया जाएगा और 100 प्रश्न पूछे जाएंगे। जूनियर स्टेनोग्राफर (हिन्दी व अंग्रेजी) का सीबीटी प्रश्न पत्र अन्य पदों से अलग होगा। लेकिन इसमें भी 90 मिनट का समय दिया जाएगा और 100 प्रश्न पूछे जाएंगे। परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग होगी। और गलत उत्तर के लिए एक तिहाई अंक काट लिया जाएगा।


⏬ Buy Important Books For All Competitive Exams ⏬

Post a Comment

0 Comments