JEE-NEET 2021 Syllabus: संशोधित पाठ्यक्रम से होगी जेईई और नीट परीक्षाएं, पढ़ें पूरी डिटेल्स


JEE-NEET 2021 Syllabus: केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने वेबिनार में विद्यार्थियों को संबोधित करते समय संशोधित पाठ्यक्रम की जानकारी भी दी। निशंक ने बताया की विद्यार्थियों को CBSE बोर्ड परीक्षा के लिए संशोधित सिलेबस को ही पढ़ना होगा। JEE और NEET परीक्षाओं में भी केवल उसी भाग से प्रश्न पूछे जाएंगे। इस बार से इन दोनों परीक्षाओं के लिए विद्यार्थियों के पास अधिक विकल्प भी मौजूद होंगे।

कोरोना महामारी के चलते सत्र 2020 में पढाई बाधित होने से सिलेबस को लेकर विद्यार्थियों असमंजस की स्थिति थी। अब स्टूडेंट्स को केवल संशोधित पाठ्यक्रम का ही पढ़ना होगा। बोर्ड परीक्षा में उनसे इसी सिलेबस से प्रश्न पूछे जाएंगे। सीबीएसई बोर्ड के सिलेबस पर आधारित JEE 2021 परीक्षा और NEET 2021 के लिए संशोधित पाठ्यक्रम की पढ़ाई करनी होगी। शिक्षा मंत्री निशंक ने यह भी कहा कि ऑफलाइन कक्षाओं के साथ, ऑनलाइन कक्षाएं अभी भी मिश्रित रूप से चलती रहेंगी। CBSE 10वीं, 12वीं बोर्ड की परीक्षाएं 4 मई से शुरू होकर 10 जून तक चलेंगी। प्रैक्टिकल परीक्षाएं 1 मार्च से शुरू होंगी।

Read More: जेईई मेन परीक्षा के लिए अब 23 जनवरी 2021 तक कर सकते हैं अप्लाई

संशोधित पाठ्यक्रम
10 दिसंबर 2020 को विद्यार्थियों के साथ हुए लाइव सेशन में शिक्षा मंत्री ने देश भर के विद्यार्थियों से संवाद किया था। इस दौरान उनसे पूछा गया कि क्या JEE और NEET की परीक्षा में सिलेबस में कौटती की जाएगी। मंत्री निशंक ने इस सवाल का जवाब देते हुए कहा था कि CBSE समेत कई बोर्ड ने अपने वार्षिक सिलेबस को 30 प्रतिशत कम कर दिया है। ऐसे में JEE और NEET परीक्षा के लिए कोई अतिरिक्त कटौती नहीं की जाएगी।


⏬ Buy Important Books For All Competitive Exams ⏬

Post a Comment

0 Comments