REET 2021 Online Form: रीट परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू, जानें पूरा प्रोसेस


REET 2021 Online Form: राजस्थान शिक्षक पात्रता परीक्षा 2021 के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवार माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट, reetbser21.com पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। रीट 2021 एप्लीकेशन 8 फरवरी तक सबमिट किए जा सकते हैं। हालांकि, उम्मीदवारों को निर्धारित आवेदन शुल्क का भुगतान 4 फरवरी तक कर लेना होगा। बता दें कि रीट 2021 नोटिफिकेशन जनवरी के पहले सप्ताह के दौरान किया गया था।

Click Here For Apply Online

रीट 2021 में हुए बड़े बदलाव
रीट 2021 परीक्षा के लिए कई महत्वपूर्ण बदलवा किए गए हैं। इनमें से सबसे प्रमुख है कि लेवल 1 परीक्षा के लिए बीएड को अमान्य करार दिया जाना है। बोर्ड द्वारा यह निर्णय अनुसार डीएलएड और बीएलएड किये उम्मीदवारों के हितों को ध्यान में रखते हुए ऐसे निर्णय लिया गया है। इसके अतिरिक्त बोर्ड ने रीट परीक्षा सिलेबस में बदलाव करते हुए राजस्थान से सम्बन्धित टॉपिक्स को जोड़ा है। रीट 2021 के सभी बदलावों की पूरी जानकारी यहां देखें।

ऐसे करें अप्लाई
रीट 2021 अप्लीकेशन सबमिट करने के लिए उम्मीदवारों को रीट पोर्टल पर विजिट करने के बाद दिये गये निर्देशों एवं अधिसूचना को पहले पढ़ लेना चाहिए। इसके बाद पहले चरण में रजिस्ट्रेशन करके फीस चालान जेनरेट करें। इसके बाद आवेदन शुल्क (लेवल 1 के लिए 550 रुपये और लेवल 1 एवं 2 के लिए 750 रुपये) भरें और फिर अप्लीकेशन फॉर्म सबमिशन की प्रक्रिया को पूरी करें। सबमिट किये गये फॉर्म को दिये गये लिंक से बाद में भी प्रिंट कर सकते हैं।


⏬ Buy Important Books For All Competitive Exams ⏬

Post a Comment

0 Comments