SSC में नौकरी पाने के लिए पास करनी होगी ‘टीयर-0 परीक्षा? जानिए सच्चाई


नई दिल्ली। सोशल मीडिया पर ढेर सारी खबरों और जानकारियों की भरमार होती है, लेकिन ये जरूरी नहीं कि यहां उपलब्ध हर जानकारी या खबर सही व सच्ची हो। ऐसे में हमें सचेत भी रहना चाहिए क्योंकि किसी एक गलत जानकारी की वजह से हमें परेशानी हो सकती है। हाल ही में सोशल मीडिया पर उपलब्ध एक फर्जी खबर के चलते स्टाफ सेलेक्शन कमिशन (एसएससी) परीक्षा से जुड़े कई अभ्यर्थियों को परेशानी का सामना करना पड़ा।

नकली नोट चलाने कार से बाजार पहुंचे, व्यापारियों ने पकड़ा, मां, पुत्र व पुत्री गिरफ्तार

दरअसल, सोशल मीडिया पर इन दिनों वायरल हो रहे एक खबर में यह कहा गया है कि एसएससी पर दबाव बढ़ने के कारण ‘टीयर-0’ नामक व्यवस्था शुरू की गई है। इसके तहत अब एसएससी परीक्षा के लिए वही कैंडिडेट अप्लाई करने के योग्य होगा, जो ‘टीयर-0’ पास कर लेगा।

PIB ने बताया फेक न्यूज

यह खबर सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल होते ही बड़ी संख्या में एसएससी पास करने की सोच रहे अभ्यर्थी चिंतित हो उठे। इसके बाद सरकार की तरफ से इस खबर को फर्जी बताया गया। इसके अलावा प्रेस इनफॉरमेशन ब्यूरो (पीआईबी) ने भी अपने फैक्ट चेक में इस खबर को गलत बताया है. पीआईबी की ओर से जारी बयान के अनुसार एसएससी ने ‘टीयर-0’ को लेकर कोई भी नोटिस जारी नहीं किया है. एसएससी की तरफ से ऐसे किसी सिस्टम का ऐलान नहीं किया गया है। यह खबर बिल्कुल फर्जी है।

सोशल मीडिया पर वायरल10वीं.12वीं की फेक डेटशीट

CHSL Exam के पहले वायरल हुई खबर

बता दें हाल ही में SSC सीएचएसएल परीक्षा की वैकेंसी भी जारी की है। SSC CHSL Exam के तहत 4,893 पदों पर भर्ती की जाएगी। इस परीक्षा के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख 12 जनवरी 2020 है और चालान जमा करने की आखिरी तारीख 14 जनवरी 2020 है। इसके लिए 3 टायर की परीक्षा होगी।

टायर 1 परीक्षा 16 मार्च से 27 मार्च 2020 तक आयोजित। टायर 2 परीक्षा 28 जून 2020 को आयोजित की जाएगी। ऐसे में आप किसी फेक खबर के बारे में ध्यान ना दे। SSC किसी भी तरह की ‘टीयर-0’ परीक्षा नहीं करवाने जा रही है।


⏬ Buy Important Books For All Competitive Exams ⏬

Post a Comment

0 Comments