IAF Recruitment 2021: भारतीय वायुसेना में दसवीं और बारहवीं पास युवाओं के लिए निकली भर्ती, जल्द करें अप्लाई


Indian Air Force Recruitment 2021: भारतीय वायुसेना (IAF) ने ग्रुप सी के पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। नोटिफिकेशन के अनुसार, भारतीय वायुसेना ने पश्चिमी एयर कमांड के लिए सिविलयन के 255 पदों पर वैकेंसी निकाली है। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार नियत तिथि तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन ऑफलाइन माध्यम से ही किए जा सकते हैं। आवेदन का प्रारूप नोटिफिकेशन के साथ ही संलग्न है। उक्त पदों पर आवेदन करने की अंतिम तिथि- 13 मार्च 2021 निर्धारित की गई है।

Click Here For Official Notification

वेतनमान - भिन्न-भिन्न पदों के अनुसार वेतन में भी अंतर है. लेवल-1- 18000 रुपये महीना, लेवल-2-19900 रुपये, लेवल- 4- 25500 रुपये प्रति माह।

आयु सीमा - 18-25 वर्ष. आयु सीमा में ओबीसी को 03 साल, एससी/एसटी को 05 साल, दिव्यांग अभ्यर्थी को 10 साल की छूट दी जाएगी। इसके अलाव विधवा, तलाकशुदा, न्यायिक तौर पर पति से अलग रह रही लेकिन इसके बाद विवाह न करने वाली महिला अभ्यर्थी 35 वर्ष की उम्र तक आवेदन कर सकती हैं। इस शर्त के साथ एससी और एसटी वर्ग की महिलाओं की आयु सीमा 40 वर्ष तक है।

पात्रता
-मल्टी टास्किंग स्टाफ, हाउस कीपिंग स्टाफ, मेस स्टाफ - मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं या इसके समकक्ष।
-एलडीसी, क्लर्क हिंदी टाइपिस्ट - 12वीं पास होने के साथ अंग्रेजी में कम से कम 30 शब्द प्रति मिनट की टाइपिंग स्पीड मैन्युअल टाइपराइटर पर और कंप्यूटर पर 35 शब्द प्रति मिनट।
-स्टेनोग्राफर ग्रेड-II/स्टोर सुपरिंटेंडेंट- किसी भी विषय में ग्रेजुएशन
-स्टोर कीपर - 12वीं पास होना चाहिए।
-लाउंड्रीमैन, आया, वार्ड सखियां - किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं पास
-कारपेंटर, पेंटर- 10वीं पास होने के साथ कारपेंटरिंग और पेंटिंग के ट्रेड में आईटीआई सर्टिफिकेट
-वुल्कैनाइजर- 10वीं पास होना चाहिए।
-सिविलयन मैकेनिकल ट्रांसपोर्ट ड्राइवर (ऑर्डिनरी ग्रेड) 10वीं पास होन के साथ लाइट व्हीकल का ड्राइविंग लाइसेंस. दो साल वाहन चलाने का अनुभव।
-फायर मैन- 10वीं पास होने के साथ स्टेट फायर सर्विस से फायर फाइटिंग ट्रेनिंग का सर्टिफिकेट।


⏬ Buy Important Books For All Competitive Exams ⏬

Post a Comment

0 Comments