IBPS: आईबीपीएस एग्जाम कैलेंडर 2021 जारी, यहां देखें क्लर्क, पीओ और एसओ सहित अन्य परीक्षाओं का शेड्यूल


IBPS Calendar 2021-22: इंस्टीट्यूट ऑफ बैंकिंग पर्सनल सेलेक्‍शन ने क्लर्क, पीओ और एसओ सहित अन्य परीक्षाओं का शेड्यूल जारी कर दिया है। एग्जाम कैलेंडर आईबीपीएस की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया गया है। जो उम्‍मीदवार इस शैक्षणिक सत्र में बैंक जॉब्स की तैयारी कर रहे हैं, वे आधिकारिक वेबसाइट ibps.in पर विजिट कर पूरा कैलेंडर डाउनलोड कर सकते हैं। टेंटेटिव कैलेंडर डाउनलोड करने का लिंक आधिकारिक वेबसाइट के होमपेज पर चल रहे स्‍क्रॉल में मौजूद है। उम्‍मीदवार निचे दिए गए डायरेक्‍ट लिंक पर क्लिक करके भी एग्जाम शेड्यूल डाउनलोड कर सकते हैं।

Click Here For Check IBPS Exam Calendar 2021

इन भर्ती परीक्षाओं की डेट्स के साथ ही IBPS ने रजिस्‍ट्रेशन का पूरा प्रोसेस भी बताया गया है। नोटिस के अनुसार, केवल ऑनलाइन माध्‍यम से ही आवेदन स्‍वीकार किए जाएंगे और प्रीलिम्‍स तथा मेन्‍स परीक्षा के लिए एग ही रजिस्‍ट्रेशन करना होगा। उम्‍मीदवारों को नोटिफिकेशन में बताए गए फॉर्मेट में ही अपनी फोटो और सिग्‍नेचर अपलोड करने होंगे जिसके साथ ही थंब इंप्रेशन और हैंड रिटेन डिक्‍लेरेशन भी स्‍कैन पर अपलोड करने होंगे।

नोटिस में कहा गया है कि एग्‍जाम डेट्स फिलहाल टेंटेटिव हैं और इनमें बदलाव संभव है। उम्‍मीदवारों को सलाह है कि वे इन सभी भर्तियों के लिए नोटिफिकेशन देखने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर नज़र बनाकर रखें।

Read More: बिजली विभाग में रिक्त पदों पर भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू, जानिए पूरा प्रोसेस

परीक्षा कार्यक्रम
आईबीपीएस की ओर से ऑफिस असिस्टेंट और ऑफिसर स्केल-1, 2 व 3 के लिए आरआरबी परीक्षाएं अगस्त 2021 से शुरू होंगी। कैलेंडर के अनुसार ऑफिस असिस्टेंट और ऑफिसर स्केल-1 के लिए प्रीलिम्स एग्जाम (प्रारंभिक परीक्षा) 1,7, 8, 14 और 21 अगस्त 2021 को आयोजित की जाएगी। वहीं ऑफिसर स्केल-2 और 3 के लिए एक ही परीक्षा होगी, जिसका आयोजन 25 सितंबर 2021 को किया जाएगा। ऑफिसर स्केल-1 का मेन एग्जान 25 सितंबर 2021 को और ऑफिस असिस्टेंट का मेंस एग्जाम (मुख्य परीक्षा) 2 अक्टूबर 2021 को होगी।


⏬ Buy Important Books For All Competitive Exams ⏬

Post a Comment

0 Comments