JNVST 2021 Class 9th Sample Paper : नवोदय विद्यालय में दाखिले के लिए परीक्षा कल, पढ़ें जरुरी निर्देश


JNVST Class 9th Sample Paper 2021: नवोदय विद्यालय समिति ने नवीं कक्षा में दाखिले के लिए आयोजित होने वाली प्रवेश परीक्षा के सैंपल पेपर जारी कर दिए हैं। प्रवेश परीक्षा 24 फरवरी 2021 को देश भर में विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की जाएगी। परीक्षा के लिए जाने वाले विद्यार्थियों को एडमिट कार्ड साथ में ले जाना जरुरी होगा। जिन परीक्षार्थियों ने अभी तक हॉल टिकट डाउनलोड नहीं किया है, वे तुरंत एडमिशन पोर्टल, nvsadmissionclassnine.in पर जाकर प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकते हैं। विद्यार्थियों की सहूलियत के लिए समिति ने परीक्षा में पूछे जाने वाले सवालों के अनुसार सैंपल क्वेशचन पेपर भी उपलब्ध कराया है। विद्यार्थी सैंपल पेपर के जरिए खुद की तैयारी का आंकलन भी कर सकते हैं।

Click Here For Download Sample Paper

JNVST 2021 Exam Details
जवाहर नवोदय विद्यालय प्रवेश परीक्षा 2021 का आयोजन 24 फरवरी को सुबह 10 बजे से दोपहर 12.30 बजे तक किया जाएगा। दिव्यांग श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए 30 मिनट का अतिरिक्त समय दिया जाएगा। परीक्षा का माध्यम अंग्रेजी और हिंदी दोनो ही भाषाओं में होगा। वहीं, उम्मीदवारों को अपने आंसर ओएमआर शीट के माध्यम से देने होंगे।

जवाहर नवोदय विद्यालय सेलेक्शन टेस्ट 2021 में अंग्रेजी, हिंदी, मैथ और साइंस विषयों से प्रश्न पूछे जाएंगे। परीक्षा के लिए कुल 100 अधिकतम अंक निर्धारित हैं। टेस्ट के अंकों और अन्य निर्धारित प्रक्रिया के माध्यम से एनवीएस द्वारा मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी।

JNVST 2021 Important Instructions
परीक्षा में जाने से पूर्व एडमिट कार्ड और पेन साथ में लेकर जाएं। एडमिट कार्ड के पीछे दिए गए सभी जरुरी निर्देशों का पालन करें।
कोरोना गाइडलाइन का भी पालन करना अनिवार्य है। फेस मास्क लगाकर ही एग्जाम हॉल में प्रवेश करें।
प्रश्न-पत्र बुकलेट के चार भाग होंगे – हिंदी, अंग्रेजी, गणित और विज्ञान।
परीक्षा बहुविकल्पीय प्रकार की होगी। सभी प्रश्नों को हल करना अनिवार्य होगा। प्रत्येक प्रश्न के लिए 4 विकल्प होंगे, परीक्षार्थियों को सही उत्तर को कोड ओएमआर शीट पर मार्क करना होगा।
एक बार मार्क कर दिये गये आंसर को मिटाया नहीं जा सकेगा, इसलिए सुनिश्चित करने के बाद ही उत्तर मार्क करें।
परीक्षा अवधि के दौरान हर घंटे बेल बजायी जाएगी।
रफ कार्यों के लिए स्टूडेंट्स क्वेश्चन पेपर में दिये गये पेज का इस्तेमाल कर पाएंगे।


⏬ Buy Important Books For All Competitive Exams ⏬

Post a Comment

0 Comments