RBI Grade B Admit Card 2021: ऑफिसर ग्रेड-बी भर्ती परीक्षा के एडमिट कार्ड जारी, यहां से करें डाउनलोड


RBI Grade B Admit Card Phase-1 Exam 2021: भारतीय रिजर्व बैंक ने ऑफिसर ग्रेड बी के पदों पर आयोजित होने वाली परीक्षा के एडमिट कार्ड जारी कर दिए हैं। आरबीआई ग्रेड-बी फेज -1 परीक्षा 6 मार्च 2021 को आयोजित की जाएगी। एडमिट कार्ड आरबीआई की ऑफिशियल वेबसाइट rbi.org.in पर उपलब्ध है। इससे संबंधित नोटिस भी ऑफिशियल वेबसाइट पर अपलोड कर दिया गया है। एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए उम्मीदवार को लॉगिन करना होगा।

Click Here For Download Admit Card

जिन उम्मीदवारों ने सीएसजी जनरल स्ट्रीम में ऑफिसर ग्रेड-बी भर्ती के लिए आवेदन किया था, वे 6 मार्च 2021 को आयोजित होने वाली RBI Grade B Exam 2021 के पहले चरण की ऑनलाइन परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र 25 फरवरी से 6 मार्च 2021 तक डाउनलोड कर सकते हैं।

Exam Pattern For Online Examination (Phase-I)
पहले चरण की परीक्षा में ऑब्जेक्टिव टाइप मल्टीपल च्वाइस क्वेश्चंस होंगे। आरबीआई ग्रेड-बी परीक्षा के पेपर में कुल 200 अंकों के 200 प्रश्न होंगे। सभी प्रश्नों के अंक सामान होंगे। परीक्षा की अवधि 120 मिनट की होगी। एक प्रश्न के सही उत्तर देने पर 1 अंक मिलेंगे। एक गलत उत्तर पर .25 मार्क्स काट लिया जाएगा। जो कैंडिडेट्स आरबीआई ग्रेड बी फेज -1 की परीक्षा में सफल होंगे उन्हें फेज 2 परीक्षा में सम्मिलित किया जाएगा। फेज -1 की परीक्षा में प्रश्न जनरल अवेयरनेस, रीजनिंग, इंग्लिश लैंग्वेज और क्वांटिटेटिव विषयों से होंगे।

How To Download RBI Grade B Admit Card 2021
आरबीआई ग्रेड बी फेज 1 परीक्षा में शामिल होने वाले कैंडिडेट्स अपने एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आरबीआई की आधिकारिक वेबसाइट को लॉग इन करें। इसके बाद होम पेज पर भर्ती सेक्शन में जाएं। यहां पर ग्रेड बी भर्ती के सेक्शन में दिये गये एडमिट कार्ड के लिंक पर क्लिक करें। इसके बाद जो नया पेज खुलेगा उस पर कैंडिडेट्स अपना रजिस्ट्रेशन नंबर / रोल नंबर और पासवर्ड या जन्म-तिथि का विवरण भरकर सबमिट बटन पर क्लिक करें। इसके बाद आपका एडमिट कार्ड आपकी स्क्रीन पर डाउनलोड करने के लिए तैयार मिलेगा. जिसे डाउनलोड कर प्रिंट आउट निकाल लें। परीक्षा में शामिल होते समय इसे अपने साथ रखें।


⏬ Buy Important Books For All Competitive Exams ⏬

Post a Comment

0 Comments