UPSC Civil Services Examination 2021: सिविल सेवा परीक्षा का नोटिफिकेशन जल्द होगा जारी, परीक्षा 27 जून को ही होगी आयोजित


UPSC Civil Services Examination 2021: यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा 2021 का नोटिफिकेशन जल्द जारी किया जाएगा। आयोग ने स्पष्ट कर दिया है कि सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2021 का आयोजन 27 जून 2021 को ही होगा। सिविल सेवा परीक्षा 2021 और भारतीय वन सेवा परीक्षा 2021 का नोटिफिकेशन जल्द ही आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दिया जाएगा। गौरतलब है कि कैलेंडर के मुताबिक यूपीएससी आज यानि 10 फरवरी 2021 को सिविल सेवा परीक्षा 2021 का नोटिफिकेशन जारी किया जाना था।

इस वर्ष आवेदन की प्रक्रिया पूरी तरह से ऑनलाइन होगी। नोटिफिकेशन जारी होने के बाद इच्छुक उम्मीदवार यूपीएससी के अप्लीकेशन पोर्टल - upsconline.nic.in - पर जाकर प्रारंभिक परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं। यूपीएससी प्रिलिम्स 2021 का आयोजन 27 जून को किया जाना प्रस्तावित है।

सुप्रीम कोर्ट में चल रही है सुनवाई
आपको बता दें कि केंद्र ने 5 फरवरी की सुनवाई में केंद्र सरकार ने उन उम्मीदवारों को जिन्होंने वर्ष 2020 के प्रारंभिक परीक्षा में अपना आखिरी अटेम्प्ट दिया था उन उम्मीदवारों के लिए इस वर्ष दोबारा प्रारंभिक परीक्षा देने पर अपनी सहमति जताई थी। हालांकि, केंद्र ने यह भी स्पष्ट किया था कि वह उम्मीदवारों को अंतिम अवसर देने के लिए तैयार है, लेकिन वह आयु सीमा में छूट नहीं देगी। सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र से यह अपील की है कि इस मामले की पूरी सुनवाई होने के बाद ही सरकार यूपीएससी 2021 प्रारंभिक परीक्षा के लिए नोटिफिकेशन जारी करें।

आवेदन के लिए जरुरी पात्रता
आवेदन करने वाले उम्मीदवार के पास मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या अन्य उच्च शिक्षा संस्थान से किसी भी विषय में ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए। परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की आयु 21 वर्ष से 32 वर्ष के बीच होनी चाहिए। आयु की गणना कट-ऑफ डेट की घोषणा यूपीएससी नोटिफिकेशन 2021 के माध्यम की जानी है।


⏬ Buy Important Books For All Competitive Exams ⏬

Post a Comment

0 Comments