Indian Army: सेना में एंट्री के लिए युवाओं के पास कई मौके, ये हैं विकल्प


Indian Army Entry Options: भारतीय सेना के साथ जुड़ने का गौरव प्राप्त करना हर युवा के लिए सपने सच होने जैसा है। बेहतर जीवन स्तर और सेना का रुतबा युवाओं को काफी लुभाता है। सेना में जहां बेहतरीन कैरियर, हाई लेवल लाइफ-स्टाइल जीने के मौके हैं। वहीं आर्मी में शामिल होकर देश की सेवा भी कर सकते हैं। सेना में 17.5 वर्ष की उम्र से लेकर 34 वर्ष तक के युवाओं को नौकरी के अवसर मिलतें हैं। आइए जानने की कोशिश करते हैं कि किस तरह से युवा सेना में अपनी उपस्थिति दर्ज करा सकते हैं।

Read More: Education News: घर बैठे परीक्षा दे सकेंगे विद्यार्थी, कॉपियां स्कूलों में की जाएगी जमा

भारतीय सेना में नौकरी पाने के ये हैं विकल्प

भारतीय सेना में नौकरी पाने की चाहत रखने वाले युवा सेना द्वारा आयोजित होने वाली विभिन्न भर्ती प्रक्रिया में शामिल होकर अपनी तमन्ना पूरी कर सकते हैं। क्या हैं ऐसे विकल्प, आइए जानने की कोशिश करते हैं।

आर्मी भर्ती रैली से सिपाहियों की भर्ती

भारतीय सेना में ट्रेड्समैन, नर्सिंग असिस्टेंट, टेक्निकल क्लर्क / स्टोर कीपर और जरनल ड्यूटी के लिए सिपाही के पद पर भर्ती के लिए आर्मी रिक्रूटमेंट रैली या सेना भर्ती रैली आयोजित की जाती है। सेना द्वारा विभिन्न स्थानों पर भर्ती रैली का आयोजन होता है। सेना भर्ती रैली कार्यक्रम के बारे में उम्मीदवार सेना के भर्ती पोर्टल, joinindianarmy.nic.in से जुड़कर जानकारी ले सकता है। भर्ती रैली के जरिए भरे जाने वाले सिपाही पदों के लिए 8वीं/ 10वीं/ 12वीं/आईटीआई की योग्यता निर्धारित की गयी है। वहीं आयु सीमा 17.5 वर्ष से 23 वर्ष तक रखी गई है।

indian_army2.jpg

हवलदार और नायब सूबेदार की भर्ती

भारतीय सेना द्वारा हवलदार रैंक पर सर्वेयर ऑटो कार्टो (इंजीनियर) के पदों के लिए भर्ती समय—समय पर होती रहती है। इन पदों के लिए गणित और विज्ञान विषय के साथ 10+2 और फिर बीए/बीएससी उत्तीर्ण 20 वर्ष से 25 वर्ष की आयुसीमा वाले उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं।

इसी तरह से हवलदार (शिक्षा) की भी भर्ती निकाली जाती है। इसके लिए लिए एमए/एमएससी/एमसीए या बीए/बीएससी/बीसीए के साथ बीएड किए उम्मीदवार व ग्रुप वाई के लिए बीएससी/बीए / बीसीए (आईटी) बिना बीएड किए उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं।

इसी तरह सेना में नायब सूबेदार रैंक पर कैंटरिंग जेसीओ (एएससी) और धार्मिक शिक्षक (जेसीओ) की भर्तियां निकलतीं रहती हैं। कैंटरिंग जेसीओ (एएससी) पदों के लिए 10+2 के साथ होटल मैनेजमेंट एवं कैटरिंग टेक्नोलॉजी में डिप्लोमा किये 21 से 27 वर्ष के युवा आवेदन कर सकते हैं। वहीं, धार्मिक शिक्षक (जेसीओ) के लिए आवेदक को स्नातक और अपने धर्म से जुड़ी डिग्री अनिवार्य है। 27 वर्ष से 34 वर्ष तक के युवा आवेदन के पात्र हैं।

उम्मीदवारों को ध्यान रखना चाहिए कि सिपाही, हवलदार और नायब सूबेदार की भर्ती के तौर पर चयनित उम्मीदवार को प्रोन्नति से सूबेदार मेजर की रैंक प्राप्त हो सकती है। इससे बड़े पद के लिए सेना द्वारा अलग भर्ती प्रक्रियाओं को अपनाया जाता है।

सेना में लेफ्टीनेंट के तौर पर भर्ती

भारतीय सेना में सूबेदार मेजर की रैंक से बड़ी रैंकों के लिए लेफ्टीनेंट के रैंक पर भर्तियां होती है। लेफ्टीनेंट बनने के लिए एनसीसी स्पेशल, एसएससी, आईएमए, 10+2 टेक्निकल, एनडीए, जेएजी, टीजीसी, यूईएस, टीजीसी (एजुकेशन) जुड़े हुए हैं। किसी भी एंट्री ऑप्शन से लेफ्टीनेंट रैंक पर भर्ती करे उम्मीदवार के पास सेवा के दौरान प्रोन्नत के मौके होते हैं। उसके पास जनरल की रैंक पर पहुंचने मौका होता है। लेफ्टीनेंट के रैंक पर पहुंचने कई तरह के विकल्प दिए गए हैं।

एनसीसी स्पेशल (पुरुष एवं महिला): किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से न्यूनतम 50 फीसदी अंकों के साथ ए या बी ग्रेड में एनसीसी सर्टिफिकेट होना जरूरी है। वहीं 19 वर्ष से 25 वर्ष तक उम्र होनी जरूरी है।

शार्ट सर्विस कमीशन:(टेक्निकल): इंजीनियरिंग में बीई या बीटेक या बीआर्क या एमएससी कंप्यूटर की डिग्री के साथ 19 से 27 वर्ष तक के युवा अप्लाई कर सकते हैं।

शार्ट सर्विस कमीशन (नॉन-टेक्निकल): मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से किसी विषय में स्नातक डिग्री उत्तीर्ण 19 से 25 वर्ष तक के युवा आवेदन कर सकेंगे।

इंडियन मिलिट्री एकेडेमी (नॉन-टेक्निकल): आईएमए में नॉन-टेक्निकल पदों पर भी सीधी भर्ती की जाती है जिसके लिअ स्नातक डिग्री उत्तीर्ण 19 से 24 वर्ष तक के उम्मीदवार आवेदन के पात्र हैं।

10+2 टेक्निकल (टीईएस): फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथमेटिक्स विषयों में न्यूनतम 70 फीसदी अंक के साथ 10+2 उत्तीर्ण युवाओं की तकनीकी भर्ती (टेक्निकल एंट्री स्कीम) की जाती है। इसके लिए आयु सीमा 16.5 वर्ष से 19.5 वर्ष रखा गया है।

एनडीए भर्ती: भारतीय सेना में लेफ्टीनेंट रैंक पर भर्ती के लिए संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) द्वारा आयोजित की जाने वाली नेशनल डिफेंस एकेडेमी (एनडीए) परीक्षा होती है। इस परीक्षा साल में दो बार होती है। इस परीक्षा में बैठने के लिए उम्मीदवारों का फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथमेटिक्स विषयों के साथ 10+2 उत्तीर्ण करना जरूरी है।

जेएजी (पुरुष एवं महिला): भारतीय सेना में विधिक कोर में एंट्री के लिए जेएजी (पुरुष एवं महिला) भर्ती प्रक्रिया आयोजित की जाती है जिसके लिए न्यूनतम 55 फीसदी अंकों के साथ एलएलबी उत्तीर्ण और बार काउंसिल ऑफ इंडिया या विभिन्न राज्यों के बार काउंसिल से रजिस्टर्ड युवा आवेदन कर सकते हैं। इस भर्ती के लिए न्यूनतम आयु सीमा 21 वर्ष और अधिकतम 27 वर्ष है।

टीजीसी: तकनीकी कोर में भर्ती के लिए सेना द्वारा एक और भर्ती प्रक्रिया– टेक्निकल ग्रेजुएट कोर्स का आयोजन किया जाता है। इसकी योग्यता बीई या बीटेक जरूरी है।

यूईएस: इंजीनियरिंग डिग्री कोर्स में अंतिम वर्ष वाले पहले के वर्षों में अध्ययनरत युवा सेना में यूईएस भर्ती के लिए आवेदन करने के पात्र हैं। साथ ही, यूईएस के लिए उम्मीदवार की आयु 19 से 24 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

टीजीसी (एजुकेशन): सेना के शिक्षा कोर में सीनियर रैंक पर भर्ती की जाती है। टीजीसी (एजुकेशन) प्रक्रिया का आयोजन सेना द्वारा किया जाता है। इसके लिए पहली या द्वीतीय श्रेणी में एमए या एमएससी डिग्री उत्तीर्ण किया हो। 23 वर्ष से 27 वर्ष तक के युवा आवेदन कर सकते हैं।

सीडीएस: एनडीए की तरह ही संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) द्वारा आयोजित कंबाइंड डिफेंस सर्विसेस (सीडीएस) परीक्षा भी एक विकल्प के तौर है। इस परीक्षा में बैठने के लिए उम्मीदवारों को ग्रेजुएट होना जरूरी बताया गया। उम्मीदवार की आयु 20 वर्ष से 24 वर्ष तक रखी गई है।


⏬ Buy Important Books For All Competitive Exams ⏬

Post a Comment

0 Comments