Indian Navy SSR AA Recruitment 2021: इंडियन नेवी में 2500 पदों पर भर्ती के लिए बढ़ी एप्लिकेशन की लास्ट डेट, जल्द करें अप्लाई


sarkari naukri 2021: भारतीय नौसेना में जो उम्मीदवार नौकरी पाने का सपना देख रहे है उनके लिए यह खास खबर है कि नौसेना द्वारा वर्ष 2021 में नौसैनिक (सेलर) की भर्ती के लिए अधिसूचना जारी की गई है। जो उम्मीदवार इस पद को पाने के इच्छुक है उनके लिए एक बार फिर से सुनहरा मौका मिला है। जो लोग इन पदों पर आवेदन नही कर पाए थे अब वे 5 मई तक आवेदन कर सकते है क्योंकि आवेदन करने की अंतिम तिथि 30 अप्रैल से बढ़ाकर 5 मई कर दी गई है। अब उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट Joinindiannavy.Gov.In पर जाकर आवेदन की प्रक्रिया का पूरा कर सकते हैं।

Read More:-Sarkari Naukri 2021: इस संस्थान में निकली प्रोजेक्ट असिस्टेंट, असिस्टेंट और हेल्पर के कुल 14 पदों पर भर्ती, 3 मई तक करें आवेदन

Indian Navy Recruitment 2021 रिक्त पदों का विवरण
आर्टिफिशर अपरेंटिस 500 पद
सीनियर सेकेंडरी रिक्रूटर्स 2000 पद


Indian Navy Recruitment 2021 : महत्वपूर्ण तिथियां
ऑनलाइन आवेदन करने की प्रारंभिक तिथि 26 अप्रैल
ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि 5 मई

Read More:-IIP dehradun recruitment 2021: 21 प्रोजेक्ट एसोसिएट I और II पदों पर भर्ती, जल्द करें आवेदन

आयु सीमा
उम्मीदवारों का जन्म 1 फरवरी 2001 से 31 जुलाई 2004 के बीच होना चाहिए।

Indian Navy Recruitment 2021 सलेक्शन पैटर्न : बता दें कि भारतीय नौसेना द्वारा आर्टिफिशर अप्रेंटिस (एए) और सीनियर सेकेंड्री रिक्रूट्स (एसएसआर) के तौर पर नौसैनिकों की भर्ती हर वर्ष सेलर्स इंट्री की प्रक्रिया के माध्यम से की जाती है। इस साल भारतीय नौसेना ने अविवाहित पुरुष उम्मीदवारों से अगस्त 2021 बैच में क्रमशः एए और एसएसआर के लिए 500 और 2000 रिक्तियों के लिए नामांकन के लिए आवेदन आमंत्रित किया हैं। कोरोना महामारी की वजह से सभी के हितों का ख्याल रखते हुए नए तरीके से एग्जाम लेने की योजना है। लगभग 10,000 उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा और शारीरिक दक्षता परीक्षा (PFT) के लिए बुलाया जाएगा। लिखित परीक्षा और PFT के लिए उम्मीदवारों की शॉर्टलिस्टिंग क्वालीफाइंग परीक्षा (10 + 2%) के प्रतिशत के आधार पर की जाएगी। चयन के लिए कट ऑफ विभिन्न राज्यों में अलग-अलग हो सकते हैं। रिक्तियों को राज्यवार तरीके से आवंटित किया गया है।

Read More:- Madras high court recruitment 2021: 8वीं पास युवाओं के लिए निकली बंपर भर्ती, जल्द करें अप्लाई

आवश्यक योग्यता
आर्टिफिशर अपरेंटिस (AA) उम्मीदवारों को मैथ और फिजिक्स विषयों के साथ रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान, कंप्यूटर विज्ञान विषयों में से कम से कम एक विषय में 60 फीसदी या उससे अधिक अंकों के साथ 12वीं पास होना चाहिए। सीनियर सेकेंडरी रिक्रूटर्स (SSR) आवेदकों को गणित और भौतिकी विषयों के साथ रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान, कंप्यूटर विज्ञान विषयों में से कम से कम एक विषय में 60 प्रतिशत या उससे अधिक अंकों के साथ 12वीं पास होना चाहिए।


⏬ Buy Important Books For All Competitive Exams ⏬

Post a Comment

0 Comments