Sarkari Naukri 2021: आईपीओ में 2558 जीडीएस पदों पर भर्ती के लिए आवेदन की अंतिम तारीख बढ़ी, 10 अप्रैल तक करें अप्लाई


Sarkari Naukri 2021: अगर आप कम पढ़े लिखे हैं और सरकारी नौकरी की तलाश में हैं। साथ ही आपने अभी तक भारतीय डाक विभाग (India Post Office of India) की ओर से ग्रामीण डाक सेवकों ( Gramin Dak Sevaks, GDS) के पदों पर निकली भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन नहीं किया तो यह आपके लिए सुनहरा अवसर है। ऐसा इसलिए कि भारतीय डाक विभाग ने ग्रामीण डाक सेवकों के पदों पर ऑनलाइन आवेदन की आखिरी तारीख आगे बढ़ा दी है।

यह भी पढ़ें : Sarkari Naukri 2021 : यूपीएससी ने इंजीनियरिंग सेवा के विभिन्न पदों पर निकाली बंपर भर्तियां, जल्द करें अप्लाई

यहां पर भेजें आवेदन

नई जानकारी के मुताबिक छत्तीसगढ़ पोस्टल सर्कल (Chhattisgarh Postal Circle) और केरल पोस्टल सर्कल (Kerala Postal Circle ) में शामिल जीडीएस पोस्ट के लिए आवेदन की तारीख आगे बढ़ा दी है। अब उम्मीदवार 10 अप्रैल तक जीडीएस पद के लिए आवेदन कर सकते हैं। जीडीएस के पदों के लिए इच्छुक उम्मीदवार भारतीय डाक विभाग की आधिकारिक वेबसाइट appost.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें : Sarkari job : बिहार पुलिस में 11880 युवाओं को मिलेगी नौकरी, आने वाला है फाइनल रिजल्ट

इन राज्यों में 2558 पदों पर होनी है भर्तियां

भारतीय डाक विभाग की ओर से जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक देशभर में ग्रामीण डाक सेवकों के 2558 पदों पर भर्तियां होनी है। इनमें 1421 केरल और 1137 छत्तीसगढ़ डाकघर के लिए ग्रामीण डाक सेवक भर्ती होनी है। यानि सभी पदों के लिए भर्ती की अवधित बढ़ा दी गई है। मेरिट के आधार पर चयनित उम्मीदवारों को बीपीएम और एबीपीएम पदों पर बहाल किया जाएगा।

इस बात का रखें ध्यान

ग्रामीण डाक सेवकों के पदों पर भर्ती के लिए इच्छुक उम्मीदवार ध्यान दें कि इस पोस्ट पर ऑनलाइन आवेदन करते वक्त आधिकारिक नोटिफिकेशन को आप अच्छी तरह से पढ़ लें। इन पदों पर उसके बाद ही आवेदन करें। ऐसा इसलिए कि कोई गड़बड़ी होने पर आपका आवेदन पत्र रिजेक्ट कर दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें : GPSC Prelims Exam 2021: गुजरात प्रीलिम्स परीक्षा इस कारण से स्थगित, यहां पढ़ें पूरी डिटेल्स

शैक्षिक योग्यता

जीडीएस पदों पर भर्ती के लिए किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड द्वारा 10वीं कक्षा में पास होना जरूरी है।उम्मीदवारों की कक्षा 10वीं में गणित, स्थानीय भाषा और अंग्रेजी अनिवार्य या वैकल्पिक विषयों के रूप में होने चाहिए।

आयु सीमा

उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 18 और अधिकतम आयु 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए। आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को आयुसीमा में नियमानुसार छूट मिलेगी। जबकि ईडब्ल्यूएस श्रेणी के उम्मीदवारों को आयु छूट नहीं मिलेगी।

जीडीएस के लिए आयोजित भर्ती परीक्षा में शामिल उम्मीदवारों का चयन योग्यता के आधार पर होगा। मेरिट में आने वाले उम्मीदवारों को भारतीय डाक विभाग में नौकरी करने का मौका मिलेगा।


⏬ Buy Important Books For All Competitive Exams ⏬

Post a Comment

0 Comments