UPTET 2021: टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट के लिए जल्द शुरू होंगे ऑनलाइन आवेदन, 25 जुलाई को होगी परीक्षा


UPTET 2021: शिक्षा के क्षेत्र में लाखों युवा सरकारी नौकरी की तलाश में हैं। उनके लिए एक सुनहरा अवसर है। एग्जामिनेशन रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ यूपी ने उत्तर प्रदेश टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट (UPTET) 2021 के लिए अधिसूचना जारी की है।

आवेदन को लेकर नोटिफिकेशन जारी किया गया है। इच्छुक उम्मीदवार इस परीक्षा के लिए जल्द ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। यह परीक्षा 25 जुलाई 2021 को विभिन्न केंद्रों पर होगी। इसमें पास होने वाले उम्मीदवार शिक्षक भर्तियों में शामिल होने के योग्य माने जाएंगे। यह परीक्षा प्राइमरी और जूनियर स्तर पर आयोजित होनी है। यह टेस्ट हिंदी,अंग्रेजी,उर्दू और संस्कृत भाषाओं में रखा गया है।

Read More: NBCC Recruitment 2021: एनबीसीसी में ऑफिस असिस्टेंट और अन्य पदों के लिए निकली वैकेंसी, जल्द करें अप्लाई

UPTET परीक्षा का पेपर-I और पेपर- II दो अलग-अलग पाली में आयोजित होगा। प्राथमिक शिक्षक बनने का लक्ष्य रखने वाले उम्मीदवारों को UPTET पेपर-I (कक्षा I-V) और मध्य विद्यालय शिक्षक बनने के लिए उम्मीदवारों को UPTET पेपर- II (कक्षा VI-VIII) के लिए आवेदन करना होगा।

UPTET 2021:परीक्षा से जुड़ी अहम तारीखें

परीक्षा के लिए आवेदन शुरू होंगे- 18 मई 2021

रजिस्ट्रेशन की अंतिम तारीख- 1 जून 2021

आखिरी तारीख आवेदन शुल्क के लिए- 2 जून 2021

एडमिट कार्ड जारी होने की तारीख- 14 जुलाई 2021

UPTET 2021:परीक्षा की तारीख- 25 जुलाई 2021

परीणाम घोषित होने की तारीख- 20 अगस्त 2021

Read More: IIT Gandhinagar Recruitment 2021: आईआईटी गांधीनगर ने असिस्टेंट और जूनियर इंजीनियर पदों के लिए निकाली भर्ती, जल्द करें आवेदन

जरूरी योग्यता

प्राइमरी लेवल- प्राइमरी लेवल के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास B.Ed या BTC की डिग्री होनी जरूरी है। इन कोर्स के लिए आखिरी वर्ष वाले छात्र भी परीक्षा में शामिल हो सकते हैं।

जूनियर लेवल- जूनियर लेवल के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास B.Ed की डिग्री होनी जरूरी है। अंतिम वर्ष की पढ़ाई करने वाले छात्र भी इसके लिए आवेदन कर सकते हैं।

जूनियर या प्राइमरी के लिए आवेदन शुल्क

अगर उम्मीदवार को एक वर्ग के लिए परीक्षा देनी है तो जनरल, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस कैटेगरी के आवेदकों को 600 रुपये आवेदन शुल्क देना होगा। वहीं एससी और एसटी को 400 रुपये आवेदन शुल्क देना होगा। दिव्यांग आवेदकों के लिए 100 रुपये आवेदन शुल्क रखा गया है।

जूनियर और प्राइमरी के लिए आवेदन शुल्क

अगर उम्मीदवार को दोनों वर्गों के लिए परीक्षा देनी है तो जनरल, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस कैटेगरी के आवेदकों को 1200 रुपये आवेदन शुल्क देना होगा। वहीं एससी और एसटी के लिए आवेदन शुल्क 800 रुपये रखा गया है। दिव्यांग आवेदकों के लिए 200 रुपये आवेदन शुल्क तय किया गया है।

ऐसे करें आवेदन

UPTET में आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट https://updeled.gov.in/ पर जाना होगा। यहां पर इस वेबसाइट पर आवेदन का लिंक 18 मई 2021 से सक्रिय हो जाएगा। अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार ऑफिशल नोटिफिकेशन पढ़ ले।


⏬ Buy Important Books For All Competitive Exams ⏬

Post a Comment

0 Comments