DSSSB TGT Recruitment 2021: शिक्षक, क्लर्क और पटवारी सहित अन्य के कुल 7 हजार पदों पर निकली भर्ती, जल्द शुरू होगी आवेदन प्रक्रिया


DSSSB TGT Recruitment 2021: दिल्ली अधीनस्थ सेवा चयन बोर्ड (DSSSB) ने दिल्ली सरकार के विभागों में रिक्त विभिन्न श्रेणी के रिक्त पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया है। इस भर्ती के जरिए कुल 7,236 पदों पर नियुक्तियां दी जाएंगी। इच्छुक और योग्य उमीदवार इस govt jobs में विज्ञापित कुल 18 कैटेगरी के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं। इस भर्ती में शिक्षकों के लिए भी बंपर रिक्तियां निकाली गई हैं, जिनमें हिंदी टीचर, गणित, बंगाली भाषा, हेड क्लर्क सहित कई पद शामिल हैं। भर्ती का नोटिफिकेशन ऑफिशियल वेबसाइट- dsssbonline.nic.in पर उपलब्ध हैं।

दिल्ली अधीनस्थ सेवा चयन बोर्ड (DSSSB) द्वारा निकाली गई इस Sarkari Naukri के लिए आवेदन की प्रक्रिया 25 मई 2021 से शुरू हो जाएगी। उक्त पदों पर आवेदन करने की अंतिम तिथि 24 जून 2021 तक निर्धारित की गई है। पदों के अनुसार पात्रता संबंधी पूरी डिटेल्स के लिए आधिकारिक नोटिफिकेशन अवश्य पढ़ें। विस्तृत अधिसूचना का डाइरेक्ट लिंक patrika.com के पेज पर भी दिया गया है।

Click Here For Official Notification


महत्वपूर्ण तिथियां
नोटिफिकेशन जारी होने की तिथि - 12 मई 2021
आवेदन प्रक्रिया शुरू होने की तिथि - 25 मई 2021
आवेदन करने की अंतिम तिथि - 24 जून 2021

Read More: टेक्निकल और नॉन टेक्निकल स्टाफ के रिक्त पदों पर निकली सीधी भर्ती, यहां से करें अप्लाई

रिक्तियों का विवरण
कुल पदों की संख्या - 7236 पद
जूनियर सचिवालय सहायक- 278 पद
काउंसलर- 50 पद
हेड क्लर्क- 12 पद
सहायक शिक्षक (प्राथमिक)- 120 पद
पटवारी- 10 पद
टीजीटी हिंदी (महिला)- 551 पद
टीजीटी हिंदी (पुरुष)- 556 पद
नेचुरल साइंस (पुरुष)- 1040 पद
नेचुरल साइंस (महिला)- 824 पद
गणित शिक्षक (महिला)- 1167 पद
गणित शिक्षक (पुरुष)- 988 पद
सोशल साइंस शिक्षक (पुरुष)- 469 पद
सोशल साइंस शिक्षक (महिला)- 662 पद
बंगाली भाषा के लिए शिक्षक (पुरुष)- 1 पद
सहायक शिक्षक (प्राथमिक)- 434 पद
सहायक शिक्षक (नर्सरी)- 74 पद

Read More: जेल प्रहरी के पदों पर निकली सीधी भर्ती, 12वीं पास युवा जल्द करें अप्लाई

शैक्षणिक योग्यता
सभी पदों के लिए शैक्षणिक योग्यता अलग - अलग निर्धारित की गई है। अतः शैक्षणिक योग्यता और अन्य पात्रता संबंधी सभी जरुरी जानकारी के लिए विस्तृत अधिसूचना जरूर पढ़ें।

 

DSSSB Recruitment 2021 Selection Process


इस Government Jobs के लिए उम्मीदवारों का चयन one tier/two tier examination स्कीम के जरिए किया जाएगा। परीक्षा पैटर्न भी पदों के अनुसार अलग -अलग निर्धारित किया गया है।

Read More: एलडीसी और एमटीएस सहित अन्य पदों के लिए निकली वैकेंसी, आवेदन जल्द होंगे शुरू

ऐसे करें अप्लाई
दिल्ली सरकार के विभिन्न विभागों में निकाली गई इस Govt Jobs के लिए आवेदक को सबसे पहले DSSB की आधिकारिक वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन करना होगा। उसके बाद लॉगिन आईडी के जरिए लॉगिन करना होगा। लॉगिन पश्चात भर्ती से संबंधित लिंक पर क्लिक करना होगा और उसमें पद का चयन करना होगा। आगे की टैब में आवेदन के अंदर मांगी गई सभी जरुरी जानकारी को भरकर सबमिट करना होगा। आवेदन भरे जाने के बाद दूसरे चरण में शुल्क का भुगतान करना होगा। उम्मीदवार शुल्क का भुगतान करने के बाद आवेदन का फाइनल सबमिशन करें और उसका प्रिंट जरूर लेवें।

Web Title: DSSB TGT Recruitment 2021 For 7,236 Teacher, Patwari and clerk jobs


⏬ Buy Important Books For All Competitive Exams ⏬

Post a Comment

0 Comments