RPSC Recruitment 2021: सहायक प्रोफेसर के 918 पदों पर निकली भर्ती, जल्द करें अप्लाई


RPSC Recruitment 2021: हायर एजुकेशन के क्षेत्र में काम करने के इच्छुक युवाओं के लिए सुनहरा अवसर सामने आया है। राजस्थान लोक सेवा आयोग ( RPSC ) ने ईडब्लूएस स्कीम के तहत सहायक प्रोफेसर के पदों पर भर्ती की प्रक्रिया फिर से री-ओपन कर दी है। आरपीएससी ने योग्य उम्मीदवारों से ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए हैं। योग्य और इच्छुक उम्मीदवार आरपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट rpsc.rajasthan.gov.in पर जाकर सहायक प्रोफिेसर के पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं। ध्यान रखें उम्मीदवार नौ जून से इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं। आवेदन की अंतिम तिथि 23 जून 2021 है।

Read More: DFCCIL Recruitment 2021: ग्रैजुएट युवाओं के लिए 1074 पदों पर निकली भर्ती, dfccil.com से करें अप्लाई

राजस्थान लोक सेवा आयोग ( RPSC ) ने वनस्पति विज्ञान, रसायन विज्ञान, गणित, भौतिकी, अंग्रेजी, हिंदी, इतिहास, संगीत, संस्कृत, भूगोल, गृह विज्ञान, उर्दू, कानून, पंजाबी सहित अन्य के 918 पदों के लिए अधिसूचना जारी की है। उम्मीदवार आरपीएससी सहायक प्रोफेसर भर्ती से संबंधित आवेदन प्रक्रिया, आयु सीमा, शैक्षिक योग्यता, अनुभव, चयन और अन्य जानकारी आरपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट rpsc.rajasthan.gov.in पर जाकर हासिल कर सकते हैं।

RPSC Recruitment 2021

महत्वपूर्ण तिथियां

ऑनलाइन आवेदन जमा करने की शुरुआती तिथि 09 जून 2021 ( ईडब्ल्यूएस )

ऑनलाइन आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 23 जून 2021 ( ईडब्ल्यूएस )

असिस्टेंट प्रोफेसर के कुल पदों की संख्या 918

शैक्षिक योग्यता

उम्मीदवारों का किसी भारतीय विश्वविद्यालय से संबंधित विषय में मास्टर डिग्री कम से कम 55 फीसदी अंकों के साथ होना जरूरी है। उम्मीदवार ने यूजीसी, सीएसआईआर द्वारा आयोजित राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा ( नेट ) या यूजीसी द्वारा मान्यता प्राप्त इसी तरह की परीक्षा जैसे एसएलईटी/एसईटी पास हो। जो उम्मीदवार विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ( पीएचडी डिग्री प्रदान करने के लिए न्यूनतम मानक और प्रक्रिया ) विनियम, 2009 के तहत हासिल कर ली है, उन्हें नेट/एसएलईटी/सेट की न्यूनतम पात्रता शर्त की आवश्यकता से छूट दी जाएगी। सहायक प्रोफेसद पद के लिए आयु सीमा न्यूनतम 21 से अधिकतम 40 वर्ष है। आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए आयु में छूट होगी। योग्य उम्मीदवार का चयन लिखित परीक्षा ( 200 अंक ) और साक्षात्कार ( 24 अंक ) के आधार पर किया जाएगा।

कैसे करें आवेदन

इच्छुक और योग्य उम्मीदवार को उम्मीदवार को सबसे पहले राजस्थान लोक सेवा आयोग ( Rajasthan Public Service Commission ) की आधिकारिक वेबसाइट rpsc.rajasthan.gov.in जाएं। होमपेज पर संबंधित लिंक पर क्लिक करें। जरूरी क्रेडेंशियल और दस्तावेज अपलोड करें। साथ ही ऑनलाइन आवेदन शुल्क का भुगतान करें और सबमिट बटन पर क्लिक कर दें। उम्मीदवार आवेदन जमा होने के बाद उसकी एक प्रिंट कॉपी अपने पास रख लें।

Read More: ICMR NITM Recruitment 2021: तकनीकी अधिकारी और जूनियर क्लर्क सहित अन्य पदों पर निकली भर्ती, @main.icmr.nic.in से करें अप्लाई

Web Title: rpsc assistant professor recruitment 2020 for assistant Professor Posts


⏬ Buy Important Books For All Competitive Exams ⏬

Post a Comment

0 Comments