Assam TET 2021 : असम टीईटी 2021 की अक्टूबर में होगी परीक्षा, ऐसे करें आवेदन


Assam TET 2021 Notification: असम माध्यमिक शिक्षा विभाग ने ssa.assam.gov.in पर असम हायर सेकेंडरी एचएस टीईटी 2021 के लिए शिक्षकों के पद के लिए भर्ती अधिसूचना जारी की है। यदि आप असम के निवासी हैं तो आप असम टीईटी परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। असम टीईटी 2021 अधिसूचना जारी होने के साथ परीक्षा कार्यक्रम जैसे ऑनलाइन आवेदन तिथि, आवेदन पत्र भरने की अंतिम तिथि और असम टीईटी परीक्षा तिथि 2021 जारी की जाएगी। जैसे ही यह सक्रिय होगा, असम टीईटी ऑनलाइन आवेदन का सीधा लिंक यहां पोस्ट करेंगे।


अक्टूबर 2021 में आयोजित होगी परीक्षा:—
असम के शिक्षा मंत्री रनोज पेगू ने घोषणा की कि शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) अक्टूबर, 2021 में आयोजित की जाएगी। शिक्षा मंत्री ने काहिलीपारा में सरबा शिक्षा अभियान कार्यालय में आयोजित एक संवाददाता सम्मेलन में इसकी घोषणा की। असम टीईटी पात्रता मानदंड, चयन प्रक्रिया, रिक्ति विवरण, वेतन और संबंधित जानकारी के बारे में जानने के लिए आप आगे पढ़ सकते हैं। असम टीईटी 2021 असम में स्नातकोत्तर शिक्षकों के लिए अधिसूचना आधिकारिक साइट https://ssa.assam.gov.in पर जारी की जाएगी।


असम टीईटी 2021 के लिए आवेदन कैसे करें:—
— सबसे पहले उम्मीदवार https://ssa.assam.gov.in/ पर जाएं।
— इसमें अपनी व्यक्तिगत जानकारी, संचार पता, परीक्षा केंद्र, श्रेणी, शैक्षिक योग्यता दर्ज करें।
— फिर अपना फोटोग्राफ और हस्ताक्षर अपलोड करें।
— इसके बाद, अपना पासवर्ड सेट करें और आगे संचार के लिए लॉग इन करें।
— आखिरी में अपना आवेदन पत्र जमा करें।
— निर्धारित शुल्क जमा करने के बाद आवेदन पत्र का प्रिंट आउट लेकर अपने पास रख लें।

यह भी पढ़ें :— India Post Office Recruitment 2021 : 10वीं पास के लिए 4264 वैकेंसी, ऐसे करें आवेदन

असम टीईटी पात्रता मानदंड:—
यदि आप असम टीईटी 2021 के लिए आवेदन करने के इच्छुक हैं तो आपको असम का स्थायी निवासी होना चाहिए। इसके अलावा असम टीईटी के लिए शिक्षा मानदंड और आयु सीमा नीचे दी गई है।

शैक्षणिक योग्यता:—
आपको किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से कम से कम 50% अंकों (या इसके समकक्ष) के साथ स्नातकोत्तर पूरा करना चाहिए। इसके अलावा नेशनल काउंसिल फॉर टीचर्स एजुकेशन (एनसीटीई) से मान्यता प्राप्त संस्थान से बैचलर ऑफ एजुकेशन (बी.एड.) होना चाहिए।
नोट: ऑफ-कैंपस और दूरस्थ शिक्षा संस्थानों से प्राप्त डिग्री को मान्य नहीं माना जाएगा।

यह भी पढ़ें :— Indian Army Recruitment 2021 : भारतीय सेना ने तीन भर्ती रैली को किया स्थगित

 

उम्र सीमा:—
उम्मीदवार की आयु सीमा 21 वर्ष से कम नहीं होनी चाहिए। असम टीईटी के लिए आपकी आयु सीमा की गणना स्कूल छोड़ने के प्रमाण पत्र / एचएसएलसी प्रवेश पत्र / किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड / परिषद द्वारा जारी प्रमाण पत्र के आधार पर की जाएगी और उल्लिखित दस्तावेजों के बदले कोई अन्य दस्तावेज स्वीकार नहीं किया जाएगा।

 

यह भी पढ़ें :— Railway Recruitment 2021: 10वीं पास के लिए रेलवे में बंपर नौकरियां, बिना परीक्षा के होगी भर्ती, जल्दी करें आवेदन


परीक्षा पैटर्न :—
— असम टीईटी का पेपर I सभी के लिए सामान्य होगा जबकि पेपर II में तीन वैकल्पिक पेपर होंगे, जिनमें से प्रत्येक उम्मीदवार को किसी एक को चुनना होगा।
— पेपर I और पेपर II दोनों में सभी प्रश्न बहुविकल्पीय प्रश्न (MCQs) होंगे।
— प्रत्येक पेपर 100 अंक का होता है। असम टीईटी के कुल अंक 200 अंक हैं।
— प्रत्येक पेपर की अवधि 2 घंटे है।


⏬ Buy Important Books For All Competitive Exams ⏬

Post a Comment

0 Comments