वर्क फ्रॉम होम में महिलाओं को मिल रही पुरुषों से ज्यादा सैलरी


नई दिल्ली। कोरोना के चलते घर से काम कर रही प्रोफेशनल महिलाओं खासकर आइटी सेक्टर के लिए इतना अच्छा कभी नहीं रहा होगा। इस कल्चर में कंपनियां महिला कर्मचारियों को ज्यादा सैलरी देने के साथ नौकरी करने के मौके भी दे रही हैं। कंपनियां हायरिंग में महिलाओं को अंतिम पैकेज में 70 प्रतिशत तक का जंप दे रही हैं। आइटी सेक्टर में कुल भर्ती की लगभग 65 फीसदी हिस्सेदारी है। टीमलीज सर्विसेज TeamLease Survey ने पाया कि इस साल मार्च से आइटी कंपनियों की ओर से कुल भर्ती में महिलाओं की संख्या 43 फीसदी है। मिड मैनेजमेंट से सीनियर लेवल तक महिलाओं की भर्ती में उछाल है।

पैकेज में बढ़ोतरी-
इस समय न सिर्फ आइटी सेक्टर में महिलाओं की ज्यादा हायरिंग हो रही है, बल्कि पैकेज में 60 से 70 फीसदी की बढ़ोतरी भी देखने को मिल रही है। सेकंड कॅरियर महिलाओं की मांग काफी ज्यादा है, क्योंकि उनकी सैलरी अक्सर किफायती होती है। वे दोबारा नौकरी करना चाहती हैं।

अन्य सेक्टर्स में तेजी नहीं-
हालांकि अन्य सेक्टर्स में इस बात के स्पष्ट संकेत हैं कि डायवर्सिटी उद्योगों में फोकस है। विविधता, समावेश अग्रणी फर्म अवतार का कहना है कि इसने पिछली तिमाही के बाद आइटी और नॉन-आइटी सेक्टर्स में विविधता में पहले कभी इतनी बढ़ोतरी नहीं देखी है।

फुल टाइम जॉब में भी अच्छा प्रदर्शन -
आइटी सेक्टर की कुल भर्ती में अभी 65 फीसदी हिस्सेदारी है।
आइटी कंपनियों में महिलाओं की 43 फीसदी संख्या है।


⏬ Buy Important Books For All Competitive Exams ⏬

Post a Comment

0 Comments