IRCTC Recruitment 2021: 10वीं पास के लिए रेलवे में नौकरी, ऐसे करें आवेदन


IRCTC Recruitment 2021 : भारतीय रेलवे के लिए तैयारी कर रहे युवाओं के लिए खूशखबरी है। 10 पास लोगों के लिए भारतीय रेलवे में नौकरी पाने का एक बेहद शानदार मौका है। इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन की ओर से अप्रेंटिस (Railway Apprentice Vacancy 2021) के पद पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी हुई है। इच्छुक और योग्य उम्मीदवा इस भर्ती के लिए आवेदन कर सकते है।

कंप्यूटर ऑपरेटर और प्रोग्रामिंग असिस्टेंट के लिए वैकेंसी:—
रेल मंत्रालय के अधीन आने वाले आईआरसीटीसी ने कंप्यूटर ऑपरेटर और प्रोग्रामिंग असिस्टेंट के पदों पर अप्रेंटिस की वैकेंसी निकाली है। इसके तहत कुल 100 पदों पर भर्ती की जाएगी। आईआरसीटीसी में अप्रेंटिस के लिए आवेदन ऑनलाइन करना है। इस वैकेंसी के संबंध में जानकारी और आवेदन, दोनों के लिए नेशनल अप्रेंटिसशिप ट्रेनिंग पोर्टल की वेबसाइट https://apprenticeshipindia.org पर विजिट करना होगा।

योग्यता:—
आवेदन के इच्छुक उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड या विश्वविद्यालय से न्यूनतम कक्षा 10 (मैट्रिक, हाई स्कूल, माध्यमिक, सेकेंड्री) की परीक्षा या कोई समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए। हालांकि, इससे अधिक शैक्षिक योग्यता वाले उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें:— IREL Recruitment 2021: ग्रेजुएट / डिप्लोमा ट्रेनी, सुपरवाइजर और कई पदों पर वैकेंसी, ऐसे करें आवेदन

ऐसे करें आवेदन:—
— सबसे पहले भारत सरकार (Indian Government) के अप्रेंटिसशिप पोर्टल apprenticeshipindia.org पर जाए।
— यहां आवेदन करने के लिए उम्मीदवार को रजिस्ट्रेशन करवाए।
— इसके लिए नाम, पिता का नाम, माता का नाम, जन्म तिथि, मोबाइल नंबर और ईमेल आदि की जानकारी दर्ज करें।
— आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद इसका एक प्रिंट आउट अपने पास सेव कर रख लें।

यह भी पढ़ें :— Bihar B.Ed CET 2021 Counselling: आवंटित कॉलेजों की सूची आज जारी होगी, ऐसे करें चेक

15 माह की होगी अप्रेंटिशिप:—
आवेदन के आधार पर शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों को निर्धारित प्रक्रिया से अंतिम रूप से चयनित किया जाएगा। इसके बाद उन्हें 15 माह के लिए अप्रेंटिसशिप ऑफर की जाएगी। इसके दौरान पहले बेसिक ट्रेनिंग (500 घंटे) दी जाएगी और इसके बाद 12 माह ऑन जॉब ट्रेनिंग दी जाएगी।


⏬ Buy Important Books For All Competitive Exams ⏬

Post a Comment

0 Comments