सरकारी नौकरी: पूर्वी मध्य रेलवे ने अप्रेंटिस के पदों पर निकाली बंपर वैकेंसी, 10वीं पास करें आवेदन


Railway Recruitment 2021: अगर आप रेलवे में नौकरी करना चाहते हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है। 10वीं पास उम्मीदवारों के लिए रेलवे में काम करने का सबसे सुनहरा अवसर आया साथ है। ईस्ट सेंट्रल रेलवे की ओर से 2000 से अधिक रिक्त पड़े पदों की भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। इस पद के लिए 10वीं पास से लेकर आईटीआई सर्टिफिकेट प्राप्त कर चुके उम्मीदवार भी आवेदन कर सकते है। ऑनलाइन आवेदन जमा करने की आखिरी तीथि 5 नवंबर 2021 तक है।

रेलवे में 2000 से ज्यादा पद खाली

2000 से ज्यादा अपरेंटिस पदों पर भर्ती के लिए जो उम्मीदवार आवदन करना चाहते है वे लोग ईस्ट सेंट्रल रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट rrcecr.gov.in पर जाकर ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं। इस भर्ती अभियान में लगभग 2206 पदों पर नियुक्ति की जाएगी।

महत्वपूर्ण तिथियां:—

आवेदन की अंतिम तिथि : 5 नवंबर, 2021

आयु सीमा

इन पदों पर भर्ती के लिए उम्मीदवार की आयु 15 से 24 वर्ष के बीच होनी चाहिए। आरक्षित श्रेणी के अभ्यर्थियों को केंद्र सरकार के नियमों के अनुसार आयु सीमा में छूट प्रदान की जाएगी।

एजुकेशनल क्वालिफिकेशन-

उम्मीदवार को मान्यता प्राप्त बोर्ड से न्यूनतम 50% अंकों के साथ मैट्रिक / 10 वीं पास होना जरूरी है। इसके अलावा संबंधित ट्रेड में आईटीआई (यानी नेशनल काउंसिल द्वारा जारी अधिसूचित ट्रेड में नेशनल ट्रेड सर्टिफिकेट) या समकक्ष होना चाहिए।

चयन प्रक्रिया

अप्रेंटिस के पदों पर भर्ती के लिए उम्मीदवारों का चयन 10वीं की मेरिट के आधार पर किया जाएगा। चयनित उम्मीदवारों को अप्रेंटिस के दौरान हर महीने स्टाइपेंड दिया जाएगा। इसके अलावा आईटीआई कर चुके युवाओं के लिए रेलवे में काम करने का सबसे अच्छा मौका है।


⏬ Buy Important Books For All Competitive Exams ⏬

Post a Comment

0 Comments