Indian Army Recruitment 2021: सेना में 46 टीईएस के लिए वैकेंसी, 12 पास करें आवेदन


Indian Army Recruitment 2021 : सरकारी नौकरी और खासतौर पर भारतीय सेना में नौकरी के इच्छुक लोगों के लिए एक शानदार मौका है। इंडियन आर्मी ने तकनीकी प्रवेश योजना (टीईएस) 10 + 2 प्रवेश 46 पाठ्यक्रम के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए है। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार इस भर्ती के लिए आवेदन करना चाहते है तो वे आधिकारिक वेबसाइट joinindianarmy.nic.in पर विजिट करें। कोर्स के लिए 90 रिक्तियां हैं। कोर्स के 4 साल के सफल समापन के बाद उम्मीदवारों को लेफ्टिनेंट के पद पर सेना में स्थायी कमीशन के रूप में नौकरी मिलेगी।


ये उम्मीदवार करें आवेदन:—
इच्छुक उम्मीदवार 08 नवंबर, 2021 को या उससे पहले ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। भारतीय सेना ने 09 अक्टूबर, 2021 को रोजगार समाचार पत्र में अधिसूचना प्रकाशित की थी। आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवारों को भौतिकी, रसायन विज्ञान और गणित में 12 वीं कक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए। इसके साथ ही टीईएस-46 कोर्स से टीईएस में प्रवेश के लिए जेईई मेन्स अनिवार्य है।


महत्वपूर्ण तिथिया:—
ऑनलाइन आवेदन जमा करने की शुरुआत : 07 अक्टूबर 2021
ऑनलाइन आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि : 08 नवंबर 2021

Read More:— Rajasthan VDO Recruitment 2021: ग्राम विकास अधिकारी की आवेदन की अंतिम तिथि बढ़ाई, जल्दी करें अप्लाई

शैक्षिक योग्यता:—
टेक्निकल एंट्री स्कीम कोर्स (TES-46) : 12वीं कक्षा में विज्ञान विषयों (गणित, भौतिकी और रसायन विज्ञान) में कम से कम 60% अंक होना चाहिए। इसके अलावा उम्मीदवार को जेईई (मेन्स) 2021 में उपस्थित होना चाहिए।

आयु सीमा:—
उम्मीदवारों की आयु सीमा कम से काम 16½ वर्ष और ज्यादा से ज्यादा 19½ वर्ष होना अनिवार्य है।

Read More:— UGC NET 2021 Exam: फिर स्थगित हुई एनटीए यूजीसी नेट परीक्षा, जानिए कब आएगा नया शेड्यूल

चयन प्रक्रिया :—
शॉर्टलिस्ट किए गए आवेदकों को दिसंबर 2021 से एसएसबी इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा। उम्मीदवारों को दो चरण चयन प्रक्रिया के माध्यम से रखा जाएगा। स्टेज I को क्लियर करने वाले स्टेज II में जाएंगे। स्टेज 2 clear पास करने वालों के लिए मेडिकल परीक्षा आयोजित की जाएगी।

ऐसे करें आवेदन:—
इच्छुक और योग्य उम्मीदवार को भर्ती महानिदेशालय की वेबसाइट www.joinindianarmy.nic.in पर 'ऑनलाइन' आवेदन करना होगा। आवेदन को भर्ती महानिदेशालय, एकीकृत मुख्यालय, रक्षा मंत्रालय (सेना) में दिखाया जाएगा और उसके बाद उम्मीदवार को एसएसबी के लिए विस्तृत किया जाएगा।

Read More:— IPHB Goa Recruitment 2021 : 136 ग्रुप सी अटेंडेंट पदों के लिए नौकरी, ऑनलाइन करें आवेदन

 


⏬ Buy Important Books For All Competitive Exams ⏬

Post a Comment

0 Comments