Railway Recruitment 2021: बिना परीक्षा के रेलवे में 6,891 पदों पर नौकरी, 10वीं पास वाले करें आवेदन


Railway Recruitment 2021: भारतीय रेलवे (India Railway) में नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं के लिए खुशखबरी है। 10वीं पास उम्मीदवार बिना परीक्षा दिए रेलवे में नौकरी पा सकते है। इसके (Railway Recruitment 2021) लिए रेलवे रिक्रूटमेंट सेल (RRC) ने अप्रेंटिस के अलग-अलग जोन में कुल 6891 पदों पर रिक्तियां निकाली हैंं। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार निर्धारित समय तक या इससे पहले अपना आवेदन कर सकते है। ज्यादा जानकारी के लिए आवेदन आधिकारिक वेबसाइट secr.indianrailways.gov.in पर विजिट करें।


योग्यता:—
जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक, इन पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवार को किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से कक्षा 10वीं पास होना जरूरी है। साथ ही उम्मीदवारों के पास संबंधित क्षेत्र से आईटीआई पास सर्टिफिकेट होना चाहिए।

आवेदन शुल्क :—
इस भर्ती के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को 100 रुपए शुल्क का भुगतान करना होगा। ध्यान रहे आवेदक सिर्फ ऑनलाइन भुगतान ही करें।

उम्र सीमा:—
इन पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवार की उम्र 15 से 24 वर्ष होनी चाहिए।

यह भी पढ़ें :— RSMSSB Patwari Exam 2021: राजस्थान पटवारी भर्ती परीक्षा का टाईम-टेबल जारी, एडमिट कार्ड जल्द


वैकेंसी डिटेल:—
रेलवे अप्रेंटिस भर्ती 2021 के माध्यम से साउथ ईस्ट सेंट्रल रेलवे में विभिन्न ट्रेड्स में कुल 432 रिक्तियां भरी जाएंगी। जबकि ईस्टर्न रेलवे में 3366 और उत्तर रेलवे में 3093 पदों पर भर्ती की जाएगी।

आवेदन प्रक्रिया:—
रेलवे द्वारा जारी नोटिफिकेशन के अनुसार, सभी भर्तियों के लिए ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि अलग-अलग दी गई है। जिसमें 432 पदों के लिए 10 अक्टूबर और 3093 पदों के लिए आखिरी तारीख 20 अक्टूबर 2021 तय की गई है। वहीं, 3366 रिक्तियों के लिए ऑनलाइन आवेदन के लिए आखिरी तारीख 3 नवंबर निर्धारित है।

Read More: भारतीय नौसेना में एसएससी अधिकारी आरवीसी भर्ती, जानिए शैक्षिक योग्यता और उम्र सीमा

चयन प्रक्रिया:—
योग्य उम्मीदवारों को इसके लिए कोई लिखित परीक्षा नहीं देनी होगी, उनका चयन 10वीं और आईटीआई में प्राप्त अंकों के आधार पर बनी मेरिट लिस्ट से किया जाएगा।

Read More: Punjab Police कॉन्स्टेबल परीक्षा की आंसर-की जारी, ऐसे करें डाउनलोड

 

 


⏬ Buy Important Books For All Competitive Exams ⏬

Post a Comment

0 Comments